Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
एक गर्भवती महिला के लिए फिट रहना बहुत ही जरूरी है। अक्सर देखा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आराम करने की सलाह दी जाती है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान ज्यादा आराम करना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है। बहुत से ऐसे कार्य है जो गर्भावस्था के दौरान करना संभव नहीं है। गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह से फिट रहने के लिए आप डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा आप घर पर ही गर्भावस्था के दौरान एक्सरसाइज कर सकती हैं, जिससे आपको और आपके होने वाले बच्चे को फायदा मिलेगा।
1- डीप ब्रीथिंग एक्सरसाइज इस Exercise को करने के लिए आप जमीन पर सीधे बैठ जाए और लंबी गहरी सांस लें। इस दौरान आप अपने आप को रिलैक्स महसूस करें। नाक के द्वारा सांस भीतर की ओर भरे और 2-3 सेकंड तक होल्ड रखें। मुंह के जरिए सांस को छोड़ दे। अगर आप इस प्रक्रिया को दिन में 8-10 बार दोहराएंगी तो आपको फायदा होगा। इस Exercise को करने से थकान और घबराहट नहीं होती है।
2- स्ट्रेचिंग गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान Stretching करने से उनकी मांसपेशियों में लचीलापन आता है, जिससे प्रसव के समय महिलाओं को काफी फायदा होता है।
नेक स्ट्रेचिंग सबसे पहले आप रिलैक्स होकर बैठ जाएं। फिर अपने सिर को आगे की ओर झुका लें। अब धीरे-धीरे अपने सिर को दाहिने कंधे की ओर झुकाएंं। फिर बीच में लाएं और फिर बाएं कंधे की तरफ झुकाएं। इस तरह आप 5 मिनट तक आप ये Exercise कर सकती हैं।
कंधों की स्ट्रेचिंग आप अपने कंधों को क्लॉकवाइज ओर एंटीक्लॉकवाइज घुमाएं। इससे आपकी बॉडी स्ट्रेच होती है।
जांघों की स्ट्रेचिंग सबसे पहले आप अपने एक पैर को दूसरे पैर से लगभग 2 फीट आगे रखें। दोनों पंजे एक ही दिशा में होने चाहिए। अब अगले पैर पर वजन डालते हुए आगे झुकें। पैर बदलकर यह प्रक्रिया बार-बार दोहराएं।
3- टेलर व्यायाम गर्भवती महिलाओं के लिए टेलर Exercise करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह Exercise करने से महिलाओं की जांघ की मांसपेशियां, श्रोणि और नितंब को मजबूती मिलती है। इसके अलावा उनकी कमर का दर्द भी कम होता है।
ऐसे करें टेलर व्यायामआप सबसे पहले सीधे बैठ जाएं और अपने दोनों पैरों को सामने की ओर फैलाएं। अब दोनों पैरों को घुटनों से मोड़े और दोनों तलवों को आपस में मिलाएं। अब अपने हाथों से पंजों को पकड़े और एड़ी को शरीर के पास लाने का प्रयास करें। इसके बाद आप अपने घुटनों को ऊपर-नीचे करें। ध्यान रहे कि आपके पैर जमीन को ना छुएं। इस व्यायाम को तितली आसन (Butterfly Exercise) भी कहा जाता है।
4- चेस्ट वॉल स्ट्रेचिंग आप दीवार के सामने सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने हाथ की हथेलियों को दीवार पर टिकाएं। इसके बाद शरीर को दीवार की ओर पुश करें। ध्यान रहे आपकी कोहनी दीवार से ना टकरायें और शरीर का ऊपरी हिस्सा दीवार के नजदीक पहुंच जाए। थोड़ी देर इसी अवस्था में रहें। फिर वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं। यह Exercise आप 10-15 बार दोहरा सकती हैं।
5- बट ब्रिज एक्सरसाइजइसके लिए आप जमीन पर पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और फिर अपने घुटनों को मोड़ लें। अब कमर को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं। आपका शरीर ब्रिज की पोजीशन में आ जाए। थोड़े समय तक इसी अवस्था में रहें। फिर धीरे-धीरे वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं। यह प्रक्रिया आप 10-15 बार दोहरा सकती हैं।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.